CBSE Board Class 10th Science New Model Paper 2024: विज्ञान के इस नए मॉडल पेपर को हल करके, लाएं सबसे अधिक अंक

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

CBSE Board Class 10th Science New Model Paper 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा दसवीं विज्ञान की परीक्षा कल यानी 2 मार्च को आयोजित की जाएगी परीक्षा के लिए शामिल होने वाले सभी विज्ञान वर्ग छात्रों को इस समय CBSE Board Class 10th Science New Model Paper 2024 के जरिए प्रश्नों को हल करना चाहिए ताकि पेपर के दौरान प्रश्न हल करने में समय कम ना पड़े और अन्य छात्रों की तुलना मे सबसे अधिक अंक विज्ञान विषय में प्राप्त कर सके।

जैसा कि आप सभी को पता होगा विज्ञान ऐसा विषय होता है जिसमें हर छात्र के कम अंक आते हैं क्योंकि बहुत कठिन होता है जो छात्र बहुत ज्यादा मेहनत करता है उसको ही अच्छे अंक मिल पाते हैं लेकिन आज इस लेख की मदद से साइंस मॉडल पेपर के महत्वपूर्ण प्रश्न के पीडीएफ दी जा रही जिसे छात्र डाउनलोड करके विज्ञान विषय में अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं।

CBSE Board Class 10th Science New Model Paper 2024
CBSE Board Class 10th Science New Model Paper 2024: विज्ञान के इस नए मॉडल पेपर को हल करके, लाएं सबसे अधिक अंक

कमजोर एवं तेज छात्र विशेष रूप से यह पोस्ट महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि जितने मॉडल पेपर के पीएफ का लिंक दिया गया सभी प्रश्न मिलते-जुलते देखने को मिले हैं अगर आप भी सोच रहे हैं कि थोड़ा बहुत मेहनत करके 65 से अधिक अंक विज्ञान के विषय में प्राप्त हो तो इसके लिए टेलीग्राम ग्रुप या व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं क्योंकि उसमें सभी विषय के प्रीवियस ईयर आधारित लेटेस्ट प्रश्नों के पीडीएफ को दी जाती है जिसे छात्र एक ही क्लिक में अपने फोन की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं।

CBSE Board Class 10th Science New Model Paper 2024: Overview

बोर्ड का नामकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
परीक्षा का नामसीबीएसई बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024
Post Name CBSE Board Class 10th Science New Model Paper 2024
Category Science New Model Paper
Exam Date 02/03/2024
CBSE Board Class 10th Science New Model PaperCheck Below
Official website https://www.cbse.gov.in/

CBSE Board Class 10th Science New Model Paper 2024

जैसा कि आप सभी को पता होगा सीबीएसई बोर्ड कक्षा दसवीं की अब तक कई विषयों की परीक्षाएं हो चुकी है और ऐसे में विज्ञान विषय की परीक्षा कल यानी 2 मार्च को सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 के बीच आयोजित की जाएगी सीबीएसई बोर्ड कक्षा दसवीं विज्ञान के पेपर 80 मार्क्स का होता है प्रश्न हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट और अधिक समय दिया जाता है।

  • साइंस के परीक्षा में 5 session होते हैं जिसमें 39 क्वेश्चन पूछा जाता है।
  • किसी भी खंड के प्रश्न हल करने से पहले ऊपर प्रश्नों के दिए निर्देश को जरूर पढ़ें क्योंकि कभी-कभी प्रश्न कई होते हैं।
  • लेकिन उसमें किसी एक का उत्तर लिखना होता है और साथ ही 20 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं।
  • जिनको सही करने पर प्रत्येक प्रश्न के एक अंक मिलते हैं।
  • दूसरे खंड में 6 अति लघु उत्तरीय प्रश्न जिनके उत्तर लिखने पर दो अंक निर्धारित होता है, कम से कम 30 से 50 शब्दों के बीच उत्तर को लिखें।
  • तीसरे खंड में 7 लघु उत्तरीय प्रकार के प्रश्न होते हैं जिनमें से प्रत्येक प्रश्न तीन अंक का होता है जिनके उत्तर 50 से 80 शब्दों में लिखने होते हैं।
  • चौथे खंड जिनमें तीन दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होते हैं प्रत्येक प्रश्न के पांच अंक निर्धारित होते हैं कम से कम 80 से 120 शब्दों में उत्तर लिखने होते हैं।
  • पांचवें खंड में तीन प्रश्न होते हैं जिनमें प्रत्येक के चार अंक निर्धारित होते हैं।

ध्यान रहे विज्ञान के प्रश्न को हल करते जीव विज्ञान रसायन विज्ञान भौतिक विज्ञान के अलग-अलग तरह के प्रश्न देखने को मिलेंगे किसी भी प्रश्न को हल करते समय जहां चित्र की जरूरत हो जरूर बनाएं क्योंकि आपका लिखावट ही बोर्ड परीक्षा में सबसे अच्छा अंक दिला सकता है।

CBSE Board Class 10th Science New Model Paper 2024 Pdf Download

विज्ञान विषय कठिन होने के कारण इस विषय में काफी मेहनत करने के बाद ही भी छात्रों के अच्छे अंक नहीं हो पाते हैं लेकिन जो छात्र हमारे टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से जो प्रीवियस ईयर आधारित लेटेस्ट मॉडल पेपर के प्रश्न को डाउनलोड करके हल कर रहे हैं उनके लगभग हर विषय में अच्छे अंक आ रहे हैं क्योंकि उन छात्रों को प्रश्न हल करने में बहुत आसानी होती है-

वहीं अगर बात करें कुछ छात्र ऐसे हैं जो केवल नोट्स बुक से रिवीजन कर रहे किसी भी प्रकार के मॉडल पेपर आधारित प्रश्न को नहीं पढ़ रहे परीक्षा के दौरान उनका समय कम पड़ जा रहा जिसके कारण आते हुए प्रश्न छूट जा रहें अगर आपके साथ ऐसी समस्या हो रही है तो नीचे सारणी की मदद से पीडीएफ दी गई है जिसे क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

CBSE Board Class 10th Science New Model Paper 2024 Download Link

CBSE Board Class 10th Science New Model Paper 2024Click here
CBSE Board Class 10th Science Sample Paper Click here
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Leave a Comment

RBSE Board 10th 12th Result Update 2024: देखे कब आएगा रिजल्ट CBSE Board 10th Result Update 2024: खुशखबरी रिजल्ट इस डेट को आएगा Ration Card Village Wise List 2024: देखें राशन कार्ड लिस्ट MP Board 10th 12th Result 2024: रिजल्ट को लेकर आई खुशखबरी NIOS 10th 12th Admit Card 2024: ऐसे होगा डाउनलोड